सफेद घर में आपका स्वागत है।

Saturday, August 20, 2011

क्लिपिंग

           दूरदर्शन पर प्रसारित कुछ  कार्यक्रम अपने आप में एक अलग तरह का आकर्षण संजोये  रखते हैं। बेहद दिलचस्प होते हैं।  ऐसे ही एक प्रसारण को मैंने पिछले हफ्ते  सुबह सुबह दूरदर्शन पर देखा और मन लहक गया। वह क्लिपिंग्स खादी पर आधारित भारतबाला प्रॉडक्शन की थी जिसे कि ब्लैक एण्ड वाइट में फिल्माया गया था।    दक्षिण भारत के परिवेश में खादी तैयार करने, उससे आम जन की भागीदारी, उसके निर्माण चक्र को  चरखे और उससे जुड़ी वस्तुओं के जरिये बहुत ही अलग अंदाज में दिखाया गया था। हममें से कइयों को अब भी नहीं पता कि चरखा आखिर चलाया कैसे जाता है, उसके रेशों से चरखे पर सूत किस तरह काता जाता है, खादी के धागे किस तरह के बिना मशीनी सहायता के प्रोसेस किये जाते हैं।

     दूरदर्शन पर देखने के बाद मन में आया कि देखूं कहीं YouTube पर तो नहीं है यह क्लिपिंग। संजोग देखिये, मिल गई।  इधर अन्ना के आंदोलन के चलते जब सारा परिवेश गाँधी की ओर सिमटने लगा है तो मन हुआ इस चरखे-खादी वाली क्लिपिंग को भी आपसे शेयर किया जाय।  तो लिजिये पेश है  भारतबाला प्रॉडक्शन की वही खादी पर आधारित  प्यारी सी क्लिपिंग।

- सतीश पंचम

Note :  ई-मेल सब्सक्रिप्शन के जरिये मिली पोस्ट में जावास्क्रिप्ट वाले Embedded Code का लिंक नहीं दिख रहा। अत:  खादी वाली इस फिल्म को देखने के लिये  ई-मेल के अंत में सफेद घर लिंक पर क्लिक करें जिससे कि यह पोस्ट खुल जायेगी और तब खादी वाली फिल्म देखी जा सकेगी।

 आप लोग भी कहेंगे बड़ी जहमती पोस्ट है.......फिर भी....जहमत उठाईये हुजूर :)


5 comments:

Gyandutt Pandey said...

वास्तव में बहुत अनूठी डॉक्यूमेण्ट्री! ब्लॉग पर उपलब्ध कराने के लिये बहुत धन्यवाद बन्धु!

Kajal Kumar said...

आज लोगों के पास आराम से कुछ भी करने का समय ही कहां बचा है... बस भागमभाग भरा है सबकुछ चाहे वह फ़िल्म ही क्यों न हो

सञ्जय झा said...

bahut badhiya........

jai ho.

प्रवीण पाण्डेय said...

देख चुके हैं यह डॉक्यूमेन्ट्री, बड़ी रोचक है।

डॉ. मनोज मिश्र said...

डाउनलोड लिंक?.

फोटो ब्लॉग 'Thoughts of a Lens'

फोटो ब्लॉग 'Thoughts of a Lens'
A Photo from - Thoughts of a Lens

ढूँढ ढाँढ (Search)

© इस ब्लॉग की सभी पोस्टें, कुछ छायाचित्र सतीश पंचम की सम्पत्ति है और बिना पूर्व स्वीकृति के उसका पुन: प्रयोग या कॉपी करना वर्जित है। फिर भी; उपयुक्त ब्लॉग/ब्लॉग पोस्ट को हापइर लिंक/लिंक देते हुये छोटे संदर्भ किये जा सकते हैं।




© All posts, some of the pictures, appearing on this blog is property of Satish Pancham and must not be reproduced or copied without his prior approval. Small references may however be made giving appropriate hyperlinks/links to the blog/blog post.