सफेद घर में आपका स्वागत है।

Sunday, October 12, 2008

सफेद घर : कभी ऐसे भी सोचो, कि किसी के सोचने पर सोचना आए (Micropost)


जंगल के बीच वीरान जगह पर कहीं एक हिरनी ने एक बच्चे को जन्म दिया , जन्मते ही बच्चे पर जमीं पतली झिल्लीदार चीज को हिरनी ने चाट चाट कर अलग कर दिया। बच्चा अब भी लडखडाता रहा,उठने की कोशिश करता रहा पर उठ नहीं पा रहा था। तभी अचानक जाने कैसे बच्चे के पैरों में हल्की ताकत सी आ गई , थोडा ईधर-उधर लडखडाने के बाद बच्चे ने अपना मुँह हिरनी के थनों के पास ले जाकर लगा दिया और शुरू किया पीना अपने माँ के थनों को।

मैं सोचता रहा - किसने बताया उस अभी-अभी जन्मे बच्चे को कि तुम अपना मुँह वहीं ले जाना, जहाँ पर थन है, वहाँ तुम्हें दूध मिलेगा।

किसने बताया होगा उसे।


- सतीश पंचम

7 comments:

प्रवीण त्रिवेदी...प्राइमरी का मास्टर said...

कई प्रश्नों का मौन ही सबसे अच्छा उत्तर होता है/

माइक्रो जवाब !

लवली / Lovely kumari said...

sahaj bodh aur kya..

Gyandutt Pandey said...

यह तो केनोप्निषद सा है। किसने दिया पहला श्वांस?!

रंजना [रंजू भाटिया] said...

यही तो करिश्मा है कुदरत का ..

राज भाटिय़ा said...

सतीश जी क्या बात है,इस बात का जबाब तो हम सब के पास है, लेकिन अब हम सब बहुत ही समझदार हो गये है इस लिये हम उस जबाब से बचना चाहते है
धन्यवाद

ताऊ रामपुरिया said...

पार्थ, ...यही तो प्रकृती की लीला है ! यहाँ बहुत सी चीजे स्वत: होती हैं ! पर इंसान को फटे में टांग घुसेड़ने की बीमारी लग गई है ! इस लिए तकलीफ पाकर जन्मने के बाद इन्क्युबेटर में रहता है ! जानवर आज भी मनुष्य से ज्यादा प्रकृति के नजदीक है !

जितेन्द़ भगत said...

चिंतनपरक पोस्‍ट, अच्‍छा लगा।

फोटो ब्लॉग 'Thoughts of a Lens'

फोटो ब्लॉग 'Thoughts of a Lens'
A Photo from - Thoughts of a Lens

ढूँढ ढाँढ (Search)

© इस ब्लॉग की सभी पोस्टें, कुछ छायाचित्र सतीश पंचम की सम्पत्ति है और बिना पूर्व स्वीकृति के उसका पुन: प्रयोग या कॉपी करना वर्जित है। फिर भी; उपयुक्त ब्लॉग/ब्लॉग पोस्ट को हापइर लिंक/लिंक देते हुये छोटे संदर्भ किये जा सकते हैं।




© All posts, some of the pictures, appearing on this blog is property of Satish Pancham and must not be reproduced or copied without his prior approval. Small references may however be made giving appropriate hyperlinks/links to the blog/blog post.